वर्चुअल रिएलिटी क्या होता है Explain what is Virtual Reality definition type

वर्चुअल रिएलिटी क्या होता है?

Virtual Reality : आप सभी ने अभी कुछ सालों में VR यानी Virtual Reality के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन शायद आप इसके बारे में नहीं जानते होंगे। दोस्तों Virtual Reality एक ऐसी technology है जो वर्चुअल images, वर्चुअल साउंड और दूसरी कई वर्चुअल्ली चीजें दिखाने के लिए काम आती है लेकिन जब आप इसको use करते है तो आपको ऐसा फील होता है की ये बिलकुल ओरिजिनल है एंड रियल मे आपके सामने कुछ हो रहा है| इसको use करने पर आपको लगने लगने लगता है की आप उसी एनवायरमेंट में हो। वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट को पहनने के बाद अगर आप किसी 360 degree Video को देखते है तो आप ऊपर नीचे आगे पीछे घूम कर भी देख सकते है। उदहारण के लिए अगर आप अपने VR हेडसेट में एक सिटी टूर का 360 डिग्री विडियो देख रहे है तो आप अपने आसपास घूम कर आसपास का नज़ारा भी देख सकते है जिससे आपको यह लगने लगेगा की आप रियलिटी में ही  उसी शहर का टूर कर रहे हो। वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट के कुछ उदहारण है सैमसंग का गियर या HTC का वाइब।

Virtual Reality

Virtual Reality

क्या आपका फ़ोन वर्चुअल रिएलिटी सपोर्ट करता है?

आप सभी को बता दें की सभी Phones Virtual Reality को सपोर्ट नहीं करते Virtual Reality को सपोर्ट करने के लिए आपके फ़ोन में Gyroscope का होना बहुत जरुरी है। gyroscope के बिना आप VR यूज तो कर सकते हो लेकिन आपको VR वाला एक्सपीरियंस नहीं मिलेगा। दोस्तों gyroscope हमारे फ़ोन में एक ऐसा sensor होता है जो की phones को उसकी पोजीशन पता करने में मदद करता है या यह कह सकते है की हम अपने फ़ोन को कैसे और कब मूव कर रहे है ये पता लगाने में मदद करता है। इसकी मदद से ही हमारा मोबाइल यह पता कर पता  है की विडियो का कोनसा हिस्सा आपको दिखाना है।

Read Also  What is computer

Read Also – What is Software

Gyroscope क्या होता है?       

Gyrocope मोबाइल में लगा हुआ एक छोटा सा सेंसर होता है जिसकी मदद से कोई भी सॉफ्टवेयर मोबाइल की position पता कर सकता है यह थोडा-थोडा एक्सिलेरोमीटर की तरह ही होता लेकिन यह इसका एक एडवांस्ड version है एक्स्सलेरोमीटर से हम केवल यह पता कर पाते है की फ़ोन का कोनसा हिस्सा निचे की तरफ है लेकिन gyroscope से हम यह भी आसानी से पता कर पाते है की फ़ोन कितने डिग्री और एंगल पर रखा हुआ है जिसके कारण ही हम अपने VR हेडसेट में 360 डिग्री वीडियो का मज़ा ले पाते है यह चुम्बकीय ध्रुवो के आधार पर काम करता है। gyroscope की मदद से हम अपने फ़ोन में ही 360 डिग्री विडियो को रिकॉर्ड भी कर पाते है।

Explain Virtual Reality definition type in hindi

virtual Reality definition

अपने फ़ोन में Gyroscope केसे चेक करे?

Gyroscope चेक करने के लिए प्लेस्टोर पर बहुत सारी तरह-तरह की apps अवेलेबल है जेसे CPU-Z, CPU X या My Device आप उनकी मदद से चेक कर सकते हैं या फिर अपने फ़ोन में Youtube app के अंदर 360 डिग्री विडियो सर्च करके कौई भी 360 विडियो प्ले करके देखें और अपने फ़ोन की position को उपर नीचे करके देखें अगर आपके फ़ोन के साथ विडियो भी मूव हो रही है तो आपके फ़ोन में Gyroscope अवेलेबल है।

उम्मीद है आपको VR क्या होता है? इसके बारे में थोड़ी जानकारी तो मिल ही गई होगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने सोशल media पर शेयर जरूर करें ताकि और लोग भी इसके बारे में जान सके। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो हमें निचे कमेंट करके जरूर बताएँ। Visit my website –  techtofact.com

Read Also – आईएमईआई नंबर क्या होता है

Read Also – Top 10 Hindi Technical Blogs

4 Comments

  1. Hajari prasad January 4, 2018
  2. jerry January 5, 2018
    • हरिओम वर्मा January 6, 2018

Leave a Reply