ईमेल एड्रेस क्या होता है What is an Email Address meaning give an example

What is an Email Address give an example

EMail Address or ID Kya hota hai : पूरी दुनिया मे हज़ारो सालो से सभी लोगो की सबसे बड़ी जरूरत एक जगह से दूसरी जगह पर रहने वाले तक अपनी बात पहुंचाने की रही है अब वो बात चाहे कारोबार से सम्बंधित हो या अपने किसी निजी काम से लेकिन एक जगह से दूसरे जगह तक अपना सन्देश पहुंचाने के लिए लोग अलग अलग तरीका उपयोग करते रहे है। कुछ सालो पहले तक तो ये तरीका केवल और केवल मैन्युअल ही था जिसमे हम एक एड्रेस से दूसरे एड्रेस पर अपना सन्देश भेजने के लिए चिट्टी व् पोस्ट ऑफिस का उपयोग करते थे लेकिन अब बहुत सारे संचार माध्यम आ गए है जैसे मोबाइल फ़ोन, इंटरनेट वीडियो कॉल और ईमेल। आजकल जब भी किसी को एक जगह से दूसरे जगह पर अपना सन्देश देना हो (बिना किसी कॉल उपयोग किये) तो उसके लिए ईमेल उपयोग की जाती है| ईमेल माध्यम उसी प्रकार का है जैसे बहुत सालो पहले तक आप पोस्ट ऑफिस के माध्यम से चिट्टी भेजा करते थे लेकिन वो तरीका बहुत धीमा, अविश्वसनीय व् मैन्युअल था एवं उसमे सन्देश पहुंचने मे कई कई दिन लग जाते थे। जब से लोगो के हाथ टेक्नोलॉजी लगी है तो अब ये बहुत आसान हो गया है एवं अब लोग इंटरनेट के साथ ईमेल का उपयोग करके कोई भी मैसेज किसी को कुछ सेकण्ड्स मे पंहुचा सकते है।

Email Address

Email Address

Email address एक unique ID होता है जिसमे इंटरनेट की हेल्प से आप अपना मैसेज कही से भी किसी भी जगह पर आसानी से भेज एवं receive भी सकते है। फिजिकल मेल या पुराने मेल (चिट्टी व् डाक ऑफिस) की तरह इसमें भी एक चीज सामान है की जो मैसेज भेज रहा है और जिसको मैसेज भेजा जा रहा है उसके पास एक unique एड्रेस होना चाहिए।

किसी भी email address के दो पार्ट होते है – फर्स्ट पार्ट आपका अपना ID (जो की आप अपनी मर्ज़ी से उपलब्ध्ता के बेस पर कुछ भी रख सकते है) और दूसरा डोमेन नाम। ये फर्स्ट पार्ट एंड सेकंड डोमेन नाम वाला पार्ट एक दूसरे से @ से जुड़े होते है। जैसे – amit@yahoo.com, अमित ईमेल का पहला पार्ट है एवं yahoo.com डोमेन नाम यानी दूसरा पार्ट है। ईमेल एड्रेस का सेकंड पार्ट जो की domain-part होता है वो एक कंपनी का Domain name होता है जो की ईमेल सर्विस प्रोवाइड करती है। जैसे की gmail.com या yahoo.com।

आपको किसी को मेल करने के लिए सबसे पहले किसी भी डोमेन सर्विस पर जाना होगा जैसे की मान लो की आप जीमेल.कॉम पर अपना ईमेल एड्रेस क्रिएट करना चाहते है तो आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल के Browser पर जा कर जीमेल.कॉम टाइप करना होगा एवं यहाँ पर नया अकाउंट क्रिएट करना होगा। 

Read Also – What is Domain Name

Read Also – What is Browser 

Gmail.com पर नया email address कैसे क्रिएट करते है ये जानने के लिए निचे दिए गए वीडियो को देखे – 

 

Leave a Reply