What is AWS क्लाउड कम्प्यूटिंग | AWS Cloud Computing in Hindi

AWS cloud computing Kya hota hai

AWS Cloud Computing in Hindi: AWS का full form है Amazon Web Services जो की अमेज़न कंपनी की सर्विस है। इससे पहले वाले पोस्ट मे हमने आपको एक्सप्लेन किया था की Cloud Computing क्या होता है, AWS से पहले अगर आप क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे मे जानना चाहते है तो Cloud Computing पर क्लिक करे और उसको रीड करे।

AWS cloud computing kya hoti hai

AWS cloud computing

अमेज़न वेब सर्विसेज एक बहुत strong cloud computing platform है जो की इंफ्रास्ट्रक्चर as a service (IaaS), platform as a service (PaaS) एवं packaged सॉफ्टवेयर as a service (SaaS) प्रोवाइड करता है। सबसे पहले AWS को कंपनी की खुद की requirement (online retail store) पूरी करने के लिए 2006 मे स्टार्ट किया गया था लेकिन धीरे धीरे जैसे जैसे इसकी services popular हुई इसको मार्किट के लिए ओपन कर दिया गया। ए.डब्लूए.एस. ही वो पहली कंपनी है जिसे pay-as-you-go क्लाउड कंप्यूटिंग मॉडल स्टार्ट किया मतलब जितने resources आप क्लाउड पर use करे उतना ही पे करे|

Read Also – What is Python Programming language 

Read Also – What is Characteristics of Cloud Computing

Read Also – What is Microsoft Azure

ए.डब्लूए.एस. एक सिक्योर क्लाउड सर्विसेज प्लेटफार्म है जो की business फंक्शन को ग्रो करने के लिए और easy function के लिए compute power, डेटाबेस स्टोरेज, कंटेंट delivery एंड दूसरी स्टॉन्ग functionality प्रोवाइड करता है। आज की तारीख मे ए.डब्लूए.एस. क्लाउड products एंड सोलूशन्स को लाखों कस्टमर अपनी ऍप्लिकेशन्स मे flexibility, sociability and reliability लाने के लिए यूज़ कर रहे है।

ए.डब्लूए.एस. के बहुत जल्दी बहुत जयदा ग्रो और पॉपुलर होने का कारन इसकी best सर्विसेज है जो की इसको बहुत इजी to यूज़ बनाती है। ए.डब्लूए.एस. क्लाउड बहुत सारी अलग अलग इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज प्रोवाइड करती है जैसे कंप्यूटिंग पावर, स्टोरेज options, नेटवर्किंग एंड डटबसेस। इन सर्विसेज को प्रोवाइड करने के साथ साथ AWS को यूज़ करने का फायदा है की ये आपको जब जिस resources की जरूरत हो तब वो resources कुछ सेकण्ड्स मे (on-demand) प्रोवाइड कर सकती है और जैसे जैसे आप सर्विसेज को यूज़ करते है वैसे वैसे आप से चार्ज किया जाता है इसका मतलब pay as you go pricing ।

AWS, क्लाउड सर्विसेज प्रोवाइड करने के लिए दुनिया के अलग अलग हिस्सों मे, availability zones (AZs) मे setup किये गए डाटा centers के द्वारा सर्विस प्रोवाइड की जाती है। एक AZ एक ऎसी location को represent krti है जो की बहुत सारे फिजिकल डाटा सेंटर्स को रखते है जबकि एक region बहुत सारे AZs (geographic proximity connected by लो लेटेंसी नेटवर्क लिनक्स) का collection होता है।

Leave a Reply